Header Ads

.

UP Board 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 12वीं के नतीजे upmsp.edu.in पर होंगे जारी, जानिए रिजल्ट से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स

UP Board 12th Result 2020: {Editor-In- Chief - Suraj Dwivedi} देश के कई राज्यों के बाद बोर्ड के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी नतीजे जारी करने वाला है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक यूपी बोर्ड जून के आखिरी में 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है। वहीं इस संबंध में यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी अपने बयान में कहा था। उन्होंने हाल ही में कहा था कि बोर्ड 27 जून को नतीजे जारी कर सकता है। हालांकि बाद में उन्होंने तय तारीख से इनकार भी किया था। लेकिन पूरी संभावना जताई जा रही है कि इस दिन बारहवीं का रिजल्ट घोषित हो सकता है। हालांकि अभी बोर्ड ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में रिजल्ट की राह देख रहे लाखों स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। वहीं किसी भी तरह के भ्रम के शिकार न हों।

Uttar Pradesh Board 12th Result 2020: मूल्यांकन कार्य पूरा

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने हाल ही में बताया था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम 27 जून को आएगा। उप मुख्यमंत्री डाॅ दिनेश शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड परीक्षा की उतर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो गया है। इस साल वर्ष 2020 की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में कुल 56,11072 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। यूपी बोर्ड इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में 51,30481 परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी करेगा। यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी को प्रारंभ होकर छह मार्च तक चली थी। इनकी कापियों का मूल्यांकन नब्बे प्रतिशत से अधिक हो चुका है। करीब पांच लाख लोगों ने सरकार के नकल रोको अभियान के भय से परीक्षा छोड़ दी थी।डॉ. शर्मा ने बताया कि वर्ष 2020 की परीक्षाओं में निर्धारित 7784 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण/पर्यवेक्षण पहली बार जिलास्तर पर स्थापित कंट्रोलरूम से तथा राज्य स्तर पर शिक्षा निदेशालय, लखनऊ में स्थापित कंट्रोल रूम से वेबकास्टिंग के माध्यम से किया गया। इससे परीक्षायें पूर्णतया नकलविहीन हुईं हैं।

UP Board 12th Result 2020: 2586440 छात्रों को परिणाम का इंतजार

साल 2020 में इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 2586440 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हुए थे। इनमें इंटरमीडिएट में पंजीकृत परीक्षार्थियों में 1464604 बालक व 1121836 बालिकाएं हैं। परीक्षा में इंटरमीडिएट में 2,00,935 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा नहीं दी। कांपियों का मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू हुआ लेकिन, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण 18 मार्च से मूल्यांकन स्थगित कर दिया गया था

UPSMP 12th Result 2020: प्रैक्टिकल होने के बाद तेज होगी रफ्तार 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन खत्म कर चुका है और फिलहाल बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाओं के अंकों का इंतजार कर रहा है। यह अंक मिलने के बाद रिजल्ट तेजी से तैयार किया जाएगा। यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 11 जून के बाद तेजी से तैयार करेगा। दरअसल बोर्ड 9 और 19 जून को परीक्षा कराने के बाद तेजी से नतीजे जारी की प्रक्रिया तेज करेगा।

UPSMP Intermediate Result 2020: 19 मई से शुरू हुई कांपियों की चेकिंग

सबसे पहले यूपी बोर्ड की कक्षा 12 की कॉपियों की चेकिंग 24 अप्रैल से आरंभ होनी थी जो लॉकडाउन के कारण स्थगित हुयी थी। इसके बाद 05 मई से कॉपी मूल्यांकन की बात सामने आयी लेकिन शिक्षकों ने ऑरेंज और रेड जोन में कॉपी चेक करने से मना कर दिया था। इसके बाद 19 मई से कांपियों की जांच शुरू हो सकी। कोविड- 19 की वजह से बोर्ड अप्रैल में नतीजे जारी नहीं कर सका।

UP 12th Exam Result 2020: यहां जारी होंगे यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2020:

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 और सम्बन्धित अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 की घोषणा के बाद छात्र इस पेज पर से भी रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक पा सकेंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट 2020 की घोषणा के लिए छात्र राज्य सरकार द्वारा विभिन्न परीक्षा परिणामों के लिए बनायी गयी वेबसाइट, www.upresults.nic.in पर समय-समय पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, रिजल्ट के बारे में किसी भी आधिकारिक अपडेट या पूर्व सूचना को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर भी जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड इंटर के छात्र इन सभी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट कर सकते हैं।

UP Board 12th Exam Result 2020: फेक न्यूज के न हो शिकार

कई बार ऐसा देखा गया है कि रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग फेक न्यूज सामने आई हैं। इसकी वजह से कई बार छात्र-छात्राएं समेत पैरेंट्स भी इन खबरों के बहकावे में आ जाते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि केवल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही भरोसा करें। ध्यान रखें कि जब भी नतीजे जारी किए जाएंगे, बोर्ड इसके पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी सूचना जारी करेगा। इसलिए इस स्थिति में केवल वेबसाइट का भरोसा करें।

UP Board 12th Result 2020: नतीजे जारी होने के बाद ऐसे देख पाएंगे नतीजे

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर यूपी बोर्ड हाई स्कूल (कक्षा 12वीं) परीक्षा 2020 परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें

- उसके बाद अपना रोल नंबर यहां एंटर करें

- रोल नंबर और मांगी गई जरूरी जानकारी एंटर करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

UP Board 12th Result 2020: रीचेकिंग के लिए कर सकते हैं अप्लाई:

यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद अगर कोई स्टूडेंट्स अपने स्कोर से खुश नहीं होता है तो वह रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए बोर्ड की तरफ से जारी निर्देशानुसार को ध्यान में रखना होगा। छात्र ध्यान रखें कि जो, भी छात्र यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 से संतुष्ट छात्रों को परिणामों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कॉपियों की फिर से जांच के लिए उपलब्ध कराये जाने वाले यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट 2020 ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। छात्रों के ध्यान में रखना चाहिए कि बोर्ड द्वारा कॉपियों की फिर से जांच कराने के लिए उन्हें प्रति पेपर आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा, जिसे ऑनलाइन भरा जा सकेगा।

Uttar Pradesh Board 12th Result 2020: कंपार्टमेंट के लिए कर सकते हैं आवेदन

अगर कोई 12वीं की परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसके लिए बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट एग्जाम कराया जाता है। इसके तहत कोई भी फेल होने वाला स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकता है। छात्र ध्यान दें कि केवल दो विषयों में फेल होने पर ही स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा अगर वो अन्य विषयों के लिए आवेदन करते हैं तो उनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

UP Board Class 12th Result 2020: रिकार्ड 15 दिन में खत्म हुई थी परीक्षा:

इस साल 12वीं की परीक्षाएं रिकार्ड समय में 15 दिनों में खत्म हो गई लेकिन कोविड महामारी के कारण मूल्यांकन देर से शुरू हुआ। इसके बाद मूल्यांकन की प्रक्रिया लटक गई थी। फिर भी बोर्ड ने विपरीत परिस्थितियों में भी कम समय में हमने मूल्यांकन खत्म किया।

UP Board 12th Result 2020 (UP Board intermediate Result 2020, Original Marksheet)

यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट को ऑफिशियल वेबसाइट से प्रिंट करते हैं। हालांकि, छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि उनको ओरिजनिल मार्कशीट संबंधित स्कूलों से बाद में उपलब्ध कराई जाएगी। यह मार्कशीट केवल उनकी जानकारी के लिए है और उसके साथ-साथ आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए है।

यूपी बोर्ड ने सीबीएसई और सीआईएससीई को पछाड़ा:

आमतौर पर सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कराने और परिणाम जारी करने में अव्वल रहता है। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड ने बाजी मार ली है। दरअसल एक तरफ जहां सीबीएसई और आईएससीई अभी अपनी परीक्षाएं ही पूरी नहीं करा सके हैं जबकि यूपी बोर्ड रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं 12वीं के बचे विषयों की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। उससे पहले यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। वहीं पिछले शैक्षणिक सत्र में, यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पहले जारी करने वाले राज्य बोर्डों में से एक था। पिछले साल 27 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था। वहीं 12वीं में 70.06 स्टूडेंट्स हुए थे।

UP Board 12th Result 2020: 12वीं के बाद विकल्प

12वीं एक एक ऐसा पड़ाव होता है, जहां से हर छात्र-छात्राओं की भविष्य की राह तय होती है। ऐसे में 12वीं के अंक बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप भी अपनी रुचि के आधार पर फील्ड तय करें और उसके आधार पर ही आगे बढ़े। दरअसल ज्यादातर छात्र-छात्राएं इस दौरान बहुत आंशकित रहते हैं कि वे कौन सी स्ट्रीम में जाएं। कई बार ऐसा भी होता है कि वो अपने दोस्तों या पैरेंट्स के कहने पर कोई स्ट्रीम चुन लेते हैं लेकिन बाद में जाकर वह उसे बेहतर परफाॅर्म नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए केवल अपने दिल की सुने और वहीं फील्ड चुनें, जिसमें आपका दिल लगता हो।

UP Board 12th Result 2020: रिजल्ट का लेकर न हों निराश

यूपी बोर्ड की ओर से 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद रिजल्ट कुछ भी आए लेकिन एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि यह नतीजे आपकी जिंदगी के आखिरी पड़ाव नहीं है, बल्कि यहां से आपके प्रोफेशनल करियर की बस एक दिशा तय होती है तो इसलिए रिजल्ट कुछ भी हो खुद पर भरोसा न खोएं।

UP Board 12th Result: पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्ट

परीक्षा में शामिल कुल परीक्षार्थी- 29, 82, 996

परीक्षा में पास कुल छात्र - 67.36 फीसदी

परीक्षा में पास कुल छात्राएं- 78.44 फीसदी

परीक्षा में पास कुल स्टूडेंट्स- 72.83 फीसदी

UP Board 12th Result 2020: साल 2019 में ये रहे थे टॉपर

-टॉपर्स में पहले नंबर पर तनु तोमर हैं जिनके 97.80 फीसदी नंबर हैं।

-दूसरे नेंबर पर भाग्यश्री उपाध्याय हैं, उनके 95.20 फीसदी नंबर हैं।

- आकांक्षा शुक्ला तीसरे नंबर पर हैं, उनके 94.80 फीसदी नंबर हैं।

- चौथे रैंक युवराज की है उन्होंने 94.60 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

-5वें नंबर पर दीक्षा और श्वेता सिंह हैं उनके 93.80 फीसदी नंबर हैं।

-6वीं रैंक अंकिता कुमारी की है उन्होंने 93.40 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

-8वें पायदान पर दृष्टि, आकांक्षा सिंह और प्रशांत कुमार हैं उनके 92.80 फीसदी अंक हैं।

-9वीं रैंक अतिथि कुमार की है उन्होंने 92.60 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

-10वीं रैंक पर शिवांगी पांडेय हैं। उनके 92.20 फीसदी अंक हैं।

12वीं का टॉपर ने तनु ने बताया था सफलता का मूलमंत्र:

वहीं इंटर में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया था। तनु तोमर श्री राम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत की छात्रा थीं। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 64.40 प्रतिशत छात्रों के मुकाबले 76.46 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं थीं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में साल 2019 की टॉपर रहीं तनु ने सफलता का मूलमंत्र बताया था कि उन्होंने किसी भी तरह की कोचिंग का सहारा नहीं लिया था। उन्होंने पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने स्कूल में एक्स्ट्रा क्लासेज ली थी और सफलता पाने में कामयाब हो सकी। तनु ने अपनी सफलता का श्रेय पूरी तरह संकल्प और मेहनत को दिया था।

साल 2019 में 29 लाख स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

साल 2019 में इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली थी। इस साल कुल 29 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी थी। वहीं इस साल भी पिछले सालों की अपेक्षा लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया था। वहीं अगर साल 2018 की परीक्षा में 12वीं में कुल 29,82,996 बच्चों ने पंजीकृत किया था, जिसमें से 26,04,093 बच्चें उपस्थित हुए। इंटर में 78.4% लड़कियां और 67.4% लड़के पास हुए थे। पिछले वर्ष 29 अप्रैल को नतीजे घोषित किए गए थे। यूपी बोर्ड की इस बार की परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू हुई थी। इण्टर की परीक्षा 16 दिन में समाप्त हो गई थी। पूर्व में अमूमन यह परीक्षाएं करीब दो माह तक चलती थीं।

एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है यूपी बोर्ड:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद एशिया ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा शैक्षणिक बोर्ड है। इसका मुख्यालय इलाहाबाद में स्थित है। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित कराता है। यूपी बोर्ड में हर साल 50 लाख से ज्यादा छात्र हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में सम्मिलित होते हैं। हालांकि अब यह संख्या धीरे-धीरे घट रही है।

1921 में हुआ था बोर्ड का गठन:

यूपी बोर्ड का गठन 1921 में इलाहाबाद में हुआ. 1923 में यूपी बोर्ड का पहला एग्जाम हुआ था। यूपी बोर्ड ने शुरुआत से ही 10+2 प्रणाली को अपनाया था। 1923 से पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं को आयोजित करती थी।

No comments