Header Ads

.

International News: विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी मोदी सरकार, लेकिन खुद उठाना पड़ेगा खर्चा


दुनियाभर में जारी कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को सरकार वापस लाने की तैयारी कर रही है. केंद्र सरकार ने विमान और नेवी के जहाजों के जरिए विदेशों से भारतीयों को निकालने की मंजूरी दे दी है. विदेशों में फंसे भारतीयों को 7 मई से कई चरणों में लाया जाएगा.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक फ्लाइट्स और नेवी के जहाजों से विदेशों से भारतीयों को लाया जाएगा. इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल तैयार किया गया है. भारत के हाई कमिशन और दूतावास लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए भारतीयों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं. बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक विदेशों में फंसे हुए हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

नोटिफिकेशन के अनुसार इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को भुगतान करना होगा यानी यह सुविधा पेमेंट के आधार पर होगी. इसके लिए कमर्शियल फ्लाइट्स उपलब्ध कराई जाएंगी और 7 मई से कई चरणों में लोगों को निकाला जाएगा. वहीं, फ्लाइट्स से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही यात्रा करने की इजाजत मिलेगी. वहीं, यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी सभी प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें.

No comments